वैक्सीन आने से पहले खुद से ही खत्म हो सकता है कोरोना वायरस: वैज्ञानिक

वैक्सीन आने से पहले खुद से ही खत्म हो सकता है कोरोना वायरस: वैज्ञानिक

सेहतराग टीम

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) के एक कैंसर प्रोग्राम के डायरेक्‍टर रह चुके प्रोफेसर करोल सिकोरा ने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग वैक्‍सीन के बनाए जाने से पहले ही खत्‍म हो सकती है। प्रोफेसर करोल सिकोरा ने दावा किया कि कोरोना वायरस वैक्सीन के विकास से पहले अपने आप ही खत्‍म हो सकता है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

सिकोरा ने कहा, कोरोना वायरस के खिलाफ हर जगह एक जैसा ही पैटर्न दिखाई पड़ रहा है। मुझे संदेह है कि हमारे अंदर जितना अनुमान लगाया गया था, उससे ज्‍यादा रोग प्रतिरोधक क्षमता है। हमें इस वायरस को लगातार धीमा करना है लेकिन यह अपने आप ही बहुत कमजोर हो सकता है। यह मेरा अनुमान है कि ऐसा संभव हो सकता है।

उन्होंने कहा कि हमें सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना होगा और आशा करनी होगी कि स्थिति बेहतर होगी। इससे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने चेतावनी दी थी कि कोरोना वायरस का लंबे समय तक समाधान केवल वैक्‍सीन या दवा से संभव है। उन्‍होंने कहा, सबसे खराब स्थिति यह हो सकती है कि हम कभी कोरोना वायरस की वैक्‍सीन ही न खोज सकें।

भारतीय मूल के ब्रिटिश अधिकारी आलोक शर्मा ने रविवार को कहा था कि यह संभव है कि यूके कभी कोविड-19 की वैक्सीन ही न ढूंढ सके। उन्होंने कहा, हमारे वैज्ञानिकों के अथक प्रयास के बावजूद यह संभव है कि हमें कभी सफलतापूर्वक कोरोना वायरस की वैक्सीन ही न मिले। उन्होंने आगे कहा, दुनिया के दो बड़े फ्रंटरनर जिन्हें वैक्सीन बनानी है वे ब्रिटेन में हैं- ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी और इम्पीरियल कॉलेज लंदन।

 

इसे भी पढ़ें-

24 घंटे में सबसे ज्यादा 5242 नए मामले सामने आए, जानिए भारत में आंकड़ा कितना पहुंचा

महाराष्ट्र में सबसे बड़ा उछाल आया, 24 घंटे में 2347 मामले सामने आए, जानिए अन्य राज्यों का हाल

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।